इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 बदलाव, इन संकेतों को पहचानकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

 Signs Of Weak Immune System: हम ऐसे दौर में हैं जब हमें अपनी इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Immunity) करते हुए बोर नहीं होना चाहिए और न ही शरीर में दिख रहे कमजोर इम्यूनिटी के संकेतों (Weak Immunity Signs) को नजरअंदाज करना चाहिए. अक्सर लोग ये गलती करते हैं. कमजोर इम्यूनिटी के कारण (Weak Immunity Reasons) कई हो सकते हैं. जरूरी है कि आप अपने शरीर में हो रहे कुछ बदलावों को पहचानें.


कमजोर इम्यूनिटी के इन संकेतों को न करें नजरअंदाज | Do Not Ignore These Signs Of Weak Immunity

1. एलर्जी होना
अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी हो रही है तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है. कई लोग एलर्जी से परेशान होते हैं, लेकिन वह इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. वह इसका कारण कई और चीजों को मानने लगते हैं लेकिन इम्यूनिटी दिमाग में दूर-दूर तक नहीं आता होगा. अगर आप भी किसी तरह की एलर्जी से पीड़ित है तो आपको सबसे पहले अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय करने चाहिए.

2. थकान और सुस्ती महसूस होना
अगर आपको बिना कुछ ज्यादा काम किए लगातार थकान और सुस्ती महसूस होती है तो यह कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है. अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आपको हार्ड वर्क करने पर ही थकान महसूस होती है. ऐसे में अगर आप भी इन संकेतों को महसूस कर रहे हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरीके तलाशें.


3. बार-बार बीमार पड़ना
यह कमजोर इम्यूनिटी का एक आम संकेत हैं. अगर आप बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको यह समज लेना चाहिए कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. इसमें नॉर्मल सर्दी-जुकाम भी शामिल है. बार-बार जुकाम या सर्दी होना भी कमजोर इम्यूनिटी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको हेल्दी फूड्स और विटामिन सी के सेवन कर जोर देने की जरूरत है.

4. पेट की समस्याएं
कई लोग कब्ज, एसिडिटी, पेट फूलने, ब्लोटिंग जैसी पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. अगर आपको अक्सर ये समस्याएं झेलनी पड़ती हैं तो समज जाएं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है. भले ही आप पेट की समस्याओं को दवाओं से ठीक कर लें या कोई घरेलू उपाय आजमाएं लेकिन आपको अपनी इम्यूनिटी को भी मजबूत करने की जरूरत है.



5. देर से घाव भरना
हम अक्सर अपने घाव पर ध्यान नहीं देते हैं कि वह कितने दिनों में भर रहा है, लेकिन देर से घाव भरना भी कमजोर इम्यूनिटी का एक कारण हो सकता है. शरीर में अक्सर चोट लगती है रहती हैं चाहे वह एक छोटी से खरोच ही क्यों न हो लेकिन अगर उसे भरने में समय लग रहा है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. इसके लिए आपको अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के उपाय करने चाहिए.




Saquib Khan

Hello Friends, This is Saquib here. I have done my PG(MCA) in specialization of java, php Languages and also Android. Always remeber Become Master of Everyting which is infront of you bcz there is nothing to be impossible. Believe in yourself and go ahead you will get 100% success.

Post a Comment

Previous Post Next Post